Logo

रेवेन्यू नकसो के अभाव में हज़ारों गरीब किसानों की जमीनों पर पटवारियों की मिलीभगत से भू माफियाओं द्वारा जबरन कब्जे ।गरीब किसान कहां जाकर किसके आगे फ़रियाद करे। देवी कुंड सागर के दोनों तालाबों की पायतन की 382.5 बीघा ज़मीन क्या खुर्द बुर्ध कर दी गई है ।

आईरा समाचार अपडेट्स इक़बाल खान बीकानेर,

क्या बीकानेर जिले में प्रशासन द्वारा अच्छा काम किया जा रहा है । शहर के नज़दीक गांव रिडमल सर पुरोहितान, नैनों का बास और चकगर्भी रेवेन्यू गांवों के ओरिजनल नक्से कहां और कैसे गायब हो गए कौन है। इसके जिम्मेदार।रेवेन्यू नकसो के अभाव में हज़ारों गरीब किसानों की जमीनों पर पटवारियों की मिलीभगत से भू माफियाओं द्वारा जबरन कब्जे ।गरीब किसान कहां जाकर किसके आगे फ़रियाद करे।देवी कुंड सागर के दोनों तालाबों की पायतन की 382.5 बीघा ज़मीन क्या खुर्द बुर्ध कर दी गई है ।क्या बीकानेर शहर के आस पास के गांवों के रेवेन्यू पटवारी सरकारी पटवार खाना में बैठ कर काम करते हैं, या उनके निजी प्राइवेट पटवार खाने बने हुए हैं।क्या मुख्य मंत्री श्री भजन लाल इन सभी विषयों की ईमानदारी से न्यायिक जांच करवाएंगे।क्या बीकानेर शहर के जिला प्रशासन को यह जानकारी नहीं है। कि बीकानेर शहर के आस पास के गांव रिडमल सर पुरोहितान, नैनों का बास और चक गर्भी आदि क्षेत्र के ओरिजिनल रेवेन्यू नकसे एक षडयंत्र के तहत गुम कर दिए गए थे।शहर में चर्चा हैं कि एक साल पहले राजस्थान विधानसभा में लूणकरणसर के पूर्व विधायक सुमित गोदारा ने इस प्रकरण की आवाज़ उठाई थी ।ध्यान रहे कि रिडमल सर पुरोहितान का एरिया लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र में आता है। रिडमल सर पुरोहितान, नैनो का बास और चक गर्भी क्षेत्र शहर के नज़दीक आ जाने से यहां की जमीनें बेतहासा महंगी हो गई है ।एक षडयंत्र के तहत इन गांवों के रेवेन्यू नक्शे गायब किए गए हैं और शहर की जनता और गरीब किसानों की कीमती जमीनों पर कब्जे कराने के इस षडयंत्र में राज नेता और बड़े बड़े अधिकारयों के लिप्त होने के कयास लगाए जा रहे हैं ।
 सुमित गोदारा तत्कालीन विधायक लूणकरणसर ने सन 2023 में राजस्थान विधानसभा में इस विषय पर बुलुंदगी से आवाज़ उठाई थी

क्या सरकार अरबो खरबो की सरकारी जमीन खाली करवा पाएगी
अभी वे राजस्थान की सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं ।
चर्चा है कि इन नक्सों के गुम होने की एफ आई आर सुमित गोदारा जी के विधानसभा में हल्ला करने पर दर्ज़ की गई थी लेकिन एफ आई आर दर्ज़ किए एक साल का समय बीत चुका है।लेकिन क्या पुलिस महकमें द्वारा कोई जांच की गई है।
एफ आई आर रिडमल सर गांव के रेवेन्यू पटवारी द्वारा दर्ज करवाई गई थी।क्या मंत्री सुमित गोदारा जी अब इस सम्बंध में कोई ठोस कार्यवाही करवा पायेंगे।इसके अतिरिक्त देवी कुंड सागर के दोनों तालाब में पानी आने के लिए 382.5 बीघा ज़मीन पायतन के लिए रखी हुई थी।सुप्रीम कोर्ट के आदेश हैं कि तालाब के पायतन के लिए छोड़ी गई जमीन किसी को भी अलॉट नहीं की जा सकती है।यह जांच का विषय है कि क्या यह तालाब पायतन की 382.5 बीघा ज़मीन खाली पड़ी है ।
सरकार ने पटवारियों को काम करने के लिए प्रत्येक रेवेन्यू हलकों में सरकारी पटवार खाना बना रखे हैं।सभी पटवारियों को सरकारी पटवार खानों में बैठ कर जनता के काम करने चाहिए, यही नहीं सभी सरकारी दस्तावेज़ सरकार द्वारा बनाए गए पटवार खाने में ही रखने ज़रूरी होते हैं।लेकिन पिछले दो तीन सालों से शहर के नज़दीक गांवो के पटवारियों ने अपने निजी कार्यालय खोल रखे हैं ।यही नहीं इन पटवारियों ने अपने निजी कार्यालय में अपने निजी कर्मचारी रख रखे हैं जो सरकारी दस्तावेज़ को इस्तेमाल कर इन लोगों के साथ काम करते हैं।जयपुर रोड पर वैष्णो धाम मन्दिर के पास, रथ खाना क्षेत्र और अलग अलग एरिया में कई पटवारियों ने किराए के मकानों में अपने निजी पटवार खाने खोल रखे हैं।सवाल उठता है कि क्या यह कानूनी रुप से सही है। और क्या इन तथ्यों की जानकारी जिला प्रशासन को है।इन दिनों बीकानेर शहर की आम जनता बेहद परेशान है।नगर निगम में आयुक्त बरसात के वक्त छुट्टी पर चले गए हैं । नगर विकास न्यास के सचिव का चार्ज भी डी एस ओ को दिया हुआ है। ए सी एम और ए सी एम फास्ट ट्रैक के चार्ज एस डी एम के पास है ।बीकानेर शहर के रेवेन्यू तहसीलदार कौन है।परेशान जनता किसके आगे फरियाद करे।क्या राजस्थान के यशस्वी मुख्य मंत्री श्री भजन लाल साहब इस प्रकरण की सख्ती से जांच करवा पायेंगे। फ़क़त बीकानेर की आवाज,

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.