Logo

बीकानेर ईदुलफितर का त्योहार उल्लास के साथ मनाया बड़ी ईदगाह में सामुहिक नमाज़ अदा की गई,

ईदुलफितर का त्योहार उल्लास के साथ मनाया बड़ी ईदगाह में सामुहिक नमाज़ अदा हुई

आईरा समाचार बीकानेर बीकानेर – ईदगाह कमेटी के प्रवक्ता एन डी कादरी ने बताया कि रमजानुल मुबारक माह के रोजा रखकर ईबादत के बाद गुरुवार को खुशी का त्योहार ईदुलफितर उल्लास के साथ मनाया गया। बड़ी ईदगाह में ईद की दो रकात नमाज मय 6 तकबीर अदा की गई तथा वतन में खुशहाली, एकता व प्रगति की दुआ की गई। बीकानेरी गंगा जमुनी तहजीब को क़ायम रखने की दुआ शहर काजी शाहनवाज ने करवाई अनेक धर्मों के लोगों ने भी मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारक बाद दी गई। मुबारक बाद देने वालों का सेवइयों की खीर, मिठाई व बच्चों को ईदी का उपहार देकर स्वागत किया गया। मुस्लिम मौहल्लों में बच्चों महिलाओं में भी हर्षोल्ल्लास का माहौल बना रहा शहर में विभिन्न मोहल्लों में विभिन्न धर्मों के लोगों के घरों में ईद की मुबारकबाद देते व सेवईयां खाते गंगा जमुनी तहजीब का नजारा देखने को मिला ।
नया शहर थाने के पास स्थित बड़ी ईदगाह में शहरकाजी शाह नवाज हुसैन ने सामूहिक नमाज अदा करवाई। ईदगाह कमेटी के अध्यक्ष हाफिज फरमान अली ने तकरीर में रोजा, ईद की अहमियत बताई तथा बीकानेर की तरह समूचे विश्व में आपसी भाईचारा, साम्प्रदायिक सौहार्द व प्रेम तथा बरक्कत के लिए खुदा से दुआ की। बड़ी ईदगाह के साथ गंगाशहर मार्ग की दो तथा ग्रामीण व कस्बा क्षेत्र की ईदगाहों व मस्जिदों में नमाज अदा की गई।
सर्वाधिक संख्या में लोगों ने बड़ी ईदगाह में नमाज अदा की। शहर के विभिन्न मोहल्लों के साथ आस पास के गांवों के लोग नमाज से पूर्व ही रंग बिरंगी पोशाक पहने पहुंचने शुरू हो गए। नमाज के निर्धारित समय से पूर्व ही ईदगाह भरने से लोगों को सड़क पर नमाज अदा करनी पड़ी। नमाज के नमाजियों ने अपने पूर्वजों के कब्र पर जाकर पुष्प व धूपबती चढ़ाई तथा उनकी रूह की शांति की दुआ की। गरीबों, यतीमों, लावारिसों व लाचारों को फितरा व खैराद के रूप में नकदी, वस्त्र व खान पान की वस्तुएं दी । बीकानेर में राजस्थान में सर्वाधिक खैराद व फितरा देने के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार सहित देश के अनेक प्रदेशों के यतीम व लाचार बीकानेर में रोजा शुरू होते ही पहुंच गए थे। उन्हांने ईदगाह स्थल पर बुधवार रात को ही अपना डेरा जमा लिया था।

जिला कलक्टर, नम्रता वृष्णि पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी सहित अनेक प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों, विभिन्न थानों के थाना अधिकारियों ने ईदगाह स्थल व शहर में कानून एवं व्यवस्था तथा यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखा। ईदगाह के बाहर नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष हाजी मकसूद, पूर्व आई.पी.एस. मदन गोपाल मेधवाल सहित अनेक कांग्रेस व भाजपा अल्प संख्यक मोर्चा के सदस्यों व पार्षदों ने ईद की मुबारक बाद दी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.