Logo

कंही लव जिहाद तो कंही भगवा लव ट्रेप बताकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा जिसका सच आखिर क्या है, वीडियो सहित खबर पढ़े व देखे,आईरा स्पेशल,

आईरा न्यूज इक़बाल खान बीकानेर द्वारा काफी घण्टो की खोजबीन के बाद कि रिपोर्ट एक महिला को पीट रहे आदमी का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में ये आदमी पहले तो महिला को डंडे से मारता है और बाद में उसके बाल पकड़कर नोचता है. ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये आदमी मुस्लिम है और महिला हिन्दू. वीडियो शेयर करते हुए इस कैप्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है: “कुछ दिन पहले इसको ट्विटर पर बहुत से लोगों ने समझाया था तो बोलती थी कि तुम नफरती हो, हिन्दू मुस्लिम करते हो, अब क्या ये अपने अब्दुल के साथ सेकुलरिज्म इंज्वाय कर रही हे….? गौर से देखिए।” नफरत बाज इस तरह की पोस्ट वायर कर मुसलमान कॉम को बदनाम करते है।


फ़ैक्ट-चेक
वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 5 जून 2023 की ‘इंडिया न्यूज़’ नाम के यूट्यूब चैनल की एक रिपोर्ट मिली जिसमें इस वायरल वीडियो के बारे में जानकारी दी गई है. रिपोर्ट में ये घटना उत्तर प्रदेश के इटावा की बताई गई है.

MSS NEWS यूट्यूब की एक वीडियो रिपोर्ट में पीड़िता ज्योति यादव का बयान भी शामिल है. रिपोर्ट में ज्योति बताती है कि पति ने उसकी पिटाई दहेज के कारण की थी. वहीं उसके पति का किसी दूसरी औरत के साथ अफ़ेयर भी था. पीड़िता की पिटाई के बाद उसे रेलवे फाटक के पास ले जाकर उससे कहा गया कि ज्योति वही बोले जो उसका पति उससे कहता है. बयान के आखिर में ज्योति ने ये भी बताया कि उसकी शिकायत के बाद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

मारपीट के बाद, शिवम, पत्नी और अपनी 2 बेटियों को वहीं छोड़कर भाग गया. बाद में महिला गंभीर हालत में पुलिस स्टेशन पहुंची. महिला की स्थिति देखकर उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया. वहीं पीड़िता की मां ने शिवम और उसके माता-पिता के खिलाफ थाना बकेवर में शिकायत दर्ज करवाई. थी उसके बाद पुलिस ने शिवम को गिरफ्तार कर लिया था ,ये खबर ज़ी सलाम और ABP लाइव ने भी इस घटना के बारे में रिपोर्ट्स पब्लिश की थी.

आगे, इस जानकारी के आधार पर सर्च करने पर हमें अमर उजाला की एक रिपोर्ट मिली. इस आर्टिकल में बताया गया है कि बकेवर क्षेत्र के नहरिया गांव में शिवम यादव ने अपनी पत्नी ज्योति की बेरहमी से पिटाई की थी. पिटाई का कारण दहेज की मांग पूरी न होने की बात बताई गई. रिपोर्ट में पीड़िता की मां मुन्नी देवी के हवाले से लिखा है कि 5 साल पहले उन्होंने अपनी बेटी की शादी शिवम से की थी. शिवम, एक ड्राइवर है और उसने पहले भी कई बार दहेज के व शक के कारण ज्योति को पीटा है.

यानी, वायरल वीडियो में पत्नी को पीटने वाला पति मुस्लिम समुदाय से नहीं है. इस व्यक्ति का नाम शिवम है जिसने कथित रूप से दहेज को लेकर पत्नी की पिटाई की थी. वीडियो वायर पिटाई

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.