Logo

बीकानेर एक हजार से अधिक यूनिट रक्त का हुआ दान डॉ कल्ला, भाटी सहित जल संसाधन मंत्री मालवीय ने बढाया युवाओं का हौंसला

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित

बीकानेर, 20 मई। शिक्षा मंत्री डा.बी डी कल्ला, जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय और ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह ने शुक्रवार को जाट धर्मशाला में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में भाग लिया और युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। छात्र नेता स्व. जितेन्द्र सिह सेवड़ा की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजित रक्तदान शिविर को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि नियमित रक्तदान शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है, साथ ही रक्त दान के माध्यम से एक मनुष्य के रूप में हम मानवजाति की सेवा कर मनुष्य धर्म को भी निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रक्त दान कर अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें और भ्रांतियों को दूर करें।

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री महेनद्रजीत सिंह मालवीय ने शिविर में बड़ी संख्या में पहुंचे युवा रक्तदाताओं की सराहना करते हुए कहा कि यह रक्तदान शिविर स्वर्गीय जितेन्द्र सिंह सेवड़ा के प्रति युवाओं की सच्ची श्रद्धांजलि है। सेवड़ा का छोटी उम्र में निधन दुखदायी है। लेकिन उनके द्वारा छात्र हित में किए गए कार्य हमेशा याद रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों में रक्त दान के प्रति भ्रान्ति है इसे दूर करने की आवश्यकता है। प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि रक्तदान ऐसा पुण्य का कार्य है जिसके माध्यम से एक मनुष्य दूसरे मनुष्य के जीवन को बचा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं ने स्वर्गीय सेवड़ा की याद को चिरस्थाई बनाने और मानव हित में रक्तदान कर अनुकरणीय मिशाल पेश की है। इससे पहले अतिथियों ने रक्तदान शिविर का अवलोकन किया और रक्तदान करने वाले युवाओं की हौसला अफजाई की। स्वर्गीय सेवड़ा के छाया चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धाजंलि दी गई। राजस्थान भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा ने कहा कि मनुष्य को दूसरों का जीवन बचाने के लिए अपना योगदान देना चाहिए। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने भी रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डाला एक हजार यूनिट से अधिक हुआ रक्तदान
रक्तदान शिविर में पीबीएम हॉस्पिटल कोठारी ब्लड बैंक हॉस्पिटल की टीम ने एक हजार दस यूनिट रक्त इकट्ठा किया गया। डॉ कुलदीप मेहरा, डॉ मनोज सैनी, डॉ कालूराम, गुरुकुल जयपुर की टीम ने भी ब्लड एकत्रित करने में अपना योगदान दिया। शिविर स्थल पर रजिस्ट्रेशन टेबल पर युवाओं ने कतार लगाकर अपना पंजीकरण करवाते हुए रक्तदान किया। शिविर में सोनवीर सिंह, राकेश बिश्नोई, सुरेंद्र सिंह, अंशुमान सिंह, चंद्रवीर सिंह, शंकर बिश्नोई, सुरेंद्र सिंह, सवाई सिंह, राजेंद्र सिंह, शंभू सिंह, जब्बार सिंह सहित बड़ी संख्या में युवाओं का योगदान रहा। शिविर में बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर ,पाली ,कोलायत विधानसभा क्षेत्र , फलोदी, बाप, शिव (बाड़मेर) से आए युवाओं ने रक्तदान किया। इस अवसर पर रक्तदान करने वाले युवाओं को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। शिविर में (राज्यमंत्री दर्जा) मदन गोपाल मेघवाल, राहुल जादुसंगत, तोलाराम सियाग ,नगरासर के पूर्व सरपंच भंवर सिंह भाटी, सरपंच सेवड़ा छोटू सिंह, पूर्व सरपंच देवी सिंह रावलोत, पूर्व प्रधान कोलायत गणपत सिंह बिश्नोई,पूर्व सरपंच प्रभु, झंवरलाल सेठिया, हनुमान चौधरी, सुमित कोचर,डाक्टर राजेन्द्र मूंड सहित जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.