Logo

क्या बीकानेर जिले के तीनों मंत्री बी डी कल्ला, भंवर सिंह भाटी और गोविन्द राम चौहान अपनी सीट निकाल ले जायेंगे

क्या बीकानेर जिले के तीनों मंत्री बी डी कल्ला, भंवर सिंह भाटी और गोविन्द राम चौहान अपनी सीट निकाल ले जायेंगे
आईरा ऑनलाइन बीकानेर सात विधानसभा सीटों में कांग्रेस, भाजपा और अन्य की झोली में कितनी सीट मिल सकने का है जनता का रुझान
बीकानेर जिले की ताज़ा राजनैतिक हालात पर एक नज़र ?
 बीकानेर की आवाज़ का आंकलन 
दिनांक 25 नवम्बर को राजस्थान में एक ही दिन मतदान होना है ? दिनांक 7 नवम्बर को स्क्रूटनिंग के बाद उम्मीदवारों की सही तस्वीर सामने आ गई है ? सातों सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच आर एल पी, कम्युनिस्ट पार्टी और निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी ताल ठोक रहे हैं ?
सिलसिलेवार यदि ताज़ा राजनैतिक हालात का तफसरा करें तो भिन्न भिन्न जगह अलग तस्वीर सामने आ रही है ?
बीकानेर पश्चिम में भाजपा और कांग्रेस का सीधा मुक़ाबला लग रहा है हालांकि आर एल पी पार्टी से पूर्व कांग्रेस उपाध्यक्ष अब्दूल मजीद खोखर चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन भाजपा के प्रत्यासी जेठानंद के उग्र हिन्दुत्व की छवि के कारण शहर के मुस्लिम वोट कांग्रेस के ही पक्ष में जाते हुए नजर आ रहे हैं ?
प्रारम्भ में लग रहा था कि जेठानंद के पक्ष में हिन्दू वोट का ध्रुवीकरण हो सकता है, लेकिन अब लगता है कि बीकानेर की जनता गुण दोष पर गंभीरता से विचार कर रही है, जिससे जाति वाद के बढ़ने के आसार कम हो गए हैं, जिसका फ़ायदा कांग्रेस प्रत्यासी को मिलता नजर आ रहा है ?
जहां तक हिन्दुत्व का सवाल है ? कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बी डी कल्ला सार्वजनिक रूप से कहते हैं कि उससे बड़ा हिन्दू कोई नहीं है ? यह भी चर्चा है कि पिछले पांच सालों में बी डी कल्ला जी ने मन्दिरों में पैसा खूब लगाया है, गाय के गौ शालाओं को भी पैसा दिया है, इससे बीकानेर पश्चिम क्षेत्र में बी डी कल्ला का हिन्दू वोटों में जनाधार बढ़ा है, ऐसे में बीकानेर शहर में हिन्दुत्व के नाम पर बी डी कल्ला के वोट कम नहीं हो सकते हैं ? सार्वजनिक क्षेत्र में इनको कांग्रेस की पॉलिसी के तहत सॉफ्ट हिन्दुत्व का प्रतीक माना जाता है ?
दूसरी ओर मुस्लिम समाज भी कल्ला जी के साथ लगे हुए हैं, जिससे मुस्लिम समाज के शत प्रतिशत वोट बी डी कल्ला को मिलने की संभावना हैं ?
ऐसा समझा जा रहा है कि मुस्लिम क्षेत्र में वोट कास्टिंग भी बहुत अधिक किए जाने के आसार लग रहे हैं ?
तीसरा बीकानेर पूर्व की टिकट बी डी कल्ला जी द्वारा माली समाज यशपाल गहलोत को दिलवाए जाने की चर्चा की जा रही है, ऐसे में माली समाज के वोट भी बहुतायात में बी डी कल्ला को मिल सकने की संभावना अधिक बन रही है ?
इस परिस्थिति में बीकानेर पश्चिम की सीट कांग्रेस पार्टी के लिए बेहद मज़बूत मानी जा रही है ?
कोलायत विधानसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय मुक़ाबला बन गया है ? कांग्रेस से जहां भंवर सिंह भाटी मैदान में हैं तो भाजपा ने पूर्व सांसद महेन्द्र सिंह भाटी के पुत्र अंशुमान सिंह भाटी को टिकट दिया है ? आर एल पी से कांग्रेस के पूर्व विधायक रेवन्त राम मेघवाल चुनाव मैदान में हैं ? कोलायत क्षेत्र में दलित समाज विशेष रूप से मेघवाल समाज के वोट बहुतायत में हैं ?
कोलायत क्षेत्र में पिछले 43 सालों से राजपूत समाज का ही नेता विधायक जीत रहा है ? 33 साल देवी सिंह भाटी और पिछले दस साल से भंवर सिंह भाटी विधायक है ? क्षेत्र की अधिकतर जनता बदलाव के मूड में है ?
क्षेत्र का दलित, मुसलमान, जाट, बिश्नोई, ब्राह्मण तथा अन्य जातियां यदि आर एल पी के साथ जुड़ जाए तो परिणाम चौंकाने वाला आ सकता है ?
खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस से गोविन्द राम चौहान, भाजपा से डॉक्टर विश्वनाथ मेघवाल और आर एल पी से जे पी बगड़वा उम्मीदवार है, त्रिकोणीय मुक़ाबला बन गया है ? क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्यासी का भारी विरोध सामने आ रहा है ? क्षेत्र का मुसलमान और जाट वोट बहुतायत में भाजपा उम्मीदवार डॉक्टर विश्वनाथ का समर्थन करते दिखाई दे रहे हैं ?
आर एल पी के उम्मीदवार जे पी बहड़वा भी कांग्रेस के ही वोट तोड़ रहे हैं ? ऐसे में कांग्रेस के लिए जयपुर का रास्ता दूर नजर आ रहा है ?
लूणकरणसर में वोटों का बंटवारा चार कोण में जाता दिख रहा है ? कांग्रेस से जहां डॉक्टर राजेन्द्र मूंड है तो भाजपा से सुमित गोदारा, निर्दलीय पूर्व विधायक वीरेन्द्र बेनीवाल है तो आर एल पी से शिव दान मेघवाल चुनाव मैदान में हैं ? लूणकरणसर में कांग्रेस के अधिकतर नेता निर्दलीय प्रत्यासी वीरेन्द्र बेनीवाल के पक्ष में जाते दिख रहे हैं ? लूणकरणसर क्षेत्र में एक नारा बुलंद किया जा रहा है कि ” वोट फूल कांग्रेस को दिया जाए अथवा हाथ कांग्रेस को” ?
कांग्रेस की इस व्यापक फूट से कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र मूंड की स्थिती कमज़ोर समझी जा रही है, परिणाम कुछ भी आ सकता है ? नोखा विधानसभा क्षेत्र से रामेश्वर डूडी के बीमार होने के कारण उनकी पत्नी सुशीला डुडी को कांग्रेस पार्टी की टिकट दी गई है ? वहां भाजपा से बिहारी बिश्नोई और निर्दलीय कन्हैया लाल झवर चुनाव मैदान में है, लेकिन सिम्पैथी वोट बहुतायत में सुशीला डुडी को मिलने के आसार बन रहे हैं ? ऐसे में सुशीला डुडी को भारी उम्मीदवार के रुप में देखा जा रहा है ? बीकानेर पूर्व में कांग्रेस और बीजेपी की ही टक्कर लग रही है ? भाजपा से पूर्व विधायक सिद्धी कुमारी है तो कांग्रेस से शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत चुनाव मैदान में है ? भाजपा की सिद्धि कुमारी यद्यपि तीन मर्तबा लगातार विधायक बनी थी लेकिन सिद्धी कुमारी से किसी को कोई परेशानी या नाराज़गी नहीं है ?आज के हालात में कांग्रेस प्रत्यासी को बेहद कमजोर उम्मीदवार माना जा रहा है ? ऐसा समझा जा रहा है कि बीकानेर पूर्व क्षेत्र में चुनाव का संभवतः माहौल भी ना बन पावे, ऐसे में बहुत कम वोटिंग होने की संभावना बन रही है ? डूंगरगढ़ में कांग्रेस पार्टी से पूर्व विधायक मंगला राम गोदारा, कम्युनिस्ट पार्टी से गिरधारी लाल मईया और भाजपा से तारा चन्द सारस्वत मुख्य रूप से चुनाव मैदान में हैं ? इस मर्तबा कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गिरधारी लाल मईया को अधिक ताकतवर नहीं माना जा रहा है ? मुख्य मुक़ाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही समझा जा रहा है ? यदि जाटों के वोटों का बिखराव नहीं हुआ और आखिरी वक्त में सभी जाट वोट एक हो जाते हैं तो कांग्रेस प्रत्यासी मंगला राम गोदारा की जीत हो सकती है ?
इसके अतिरिक्त आखिरी वक्त में राजनीति में कुछ भी हो जाने की संभावना हमेशा रहती है ?
फकत
बीकानेर की आवाज़
बीकानेर !

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.