Logo

देर रात विधायक बिहारी लाल बिश्नोई पहुंचे लालगढ़ यूरिया रैंक प्वाइंट पर

देर रात विधायक बिहारी लाल बिश्नोई पहुंचे लालगढ़ यूरिया रैंक प्वाइंट पर।

आईरा वार्ता बीकानेर नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई  देर रात लालगढ़ रैंक प्वाइंट पर पहुंचे और रैंक प्वाइंट पर इफको और कृभको के लगे यूरिया के रैंक की जानकारी लेकर इफको के क्षेत्रिय प्रबंधक विजय लांबा को मौके पर बुलाकर व कृभको क्षेत्रिय प्रबंधक जगदीश सिंह से दूरभाष पर बात कर यूरिया खाद के वितरण के बारे में बात कही । विधायक बिश्नोई ने दोनो अधिकारियों से कहा कि जिले के समस्त गावों की हर सोसाइटी को 2 से 3 गाड़ी यूरिया भेजो ताकि किसानो को दूर दराज शहर आकर लाइन में नही लगना पड़े और किसान को गांव में यूरिया डीएपी मिले। दोनो अधिकारियों ने आश्वासन देते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य यही की किसान को खाद गांव में ही मिले इसलिए ज्यादा से ज्यादा गावों की सोसाइटी में यूरिया भेजी जा रही है ।

विधायक बिश्नोई ने बीकानेर व श्रीगंगानगर में यूरिया की रैंक लगाने की मांग की

विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने केंद्रीय उर्वरक व रसायनिक मंत्री मनसुख भाई मांडविया को पत्र भेजकर बीकानेर व श्रीगंगानगर में यूरिया की रैंक लगाने की मांग की । विधायक बिश्नोई ने कहा कि बीकानेर जिले सहित प्रदेश में रबी फसल में सरसों की बड़े पैमाने पर बुवाई हुई और गेंहू की बुआई चल रही है और सरसों में सिंचाई का समय चल रहा है तो यूरिया खाद की आवश्कता रहती है व गेंहू की बिजाई में डीएपी की आवश्कता रहती है ।

पिछले तीन सालों में राज्य सरकार की  मांग के अनुरूप डीएपी यूरिया की सप्लाई भारत सरकार कर रही है।

परंतु राज्य सरकार से सही वितरण नही हो पा रहा है और काला बाजारी हो रही है जिससे जिले में यूरिया डीएपी भयंकर किल्लत से किसान परेशान हैं  ।

बीकानेर जिले में आगामी 10 दिनों यूरिया के इफको के 2 रैंक,कृभको का 1 रैंक, एनएफएल का 1 रैंक, आरसीएफ का 1 रैंक, सीएफसीएल का 1 रैंक,  आईपीएल का 1 रैंक व इसी तरह डीएपी में इफको का 1 रैंक , सीएफसीएल का 1 रैंक, इस तरह जिले यूरिया डीएपी के रैंक लगाने अति आवश्यक है ।

और इसी के साथ श्री गंगानगर में आगामी 10 दिनों मैं यूरिया के  10 रैंक व डीएपी के 5 रैंक  लगाने अति आवश्यक है ताकि अन्नदाता समय पर खाद मिल सके और अन्नदाता अपनी रबी फसल की बिजाई और सिंचाई समय पर सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.