Logo

  बीकानेर भानी जी की बाड़ी मेंं ‘कलह की दिवार’ दबंगों ने बंद कर दी गली,पीडि़तों की नहीं हो रही सुनवाई।

  बीकानेर। नया शहर थाना इलाके में मुरलीधर व्यास नगर से सटी भानी जी बाड़ी की एक रिहायशी गली में दंबगों ने कब्जे की नियत से दिवार निर्माण करवा ली। गली के इन दुस्साहसी लोगों के खिलाफ गली के पीडि़त लोगों ने नामजद लिखित शिकायत  दी,लेकिन पुलिस ने उनकी सुनवाई नहीं हुई। उल्टे दबंगों ने गली वालों को धमकिया देनी शुरू कर दी। इससे मामला लगातार गरमाता जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि दबंगों ने दिवार निर्माण के लिये नगर विकास न्यास और नगर निगम से अनुमति तक नहीं ली और दबंगता के दम पर गली बंद कर दी। इससे गली में रहने वाले लोगों का आवागमन बंद हो गया है। अवैध रूप से बनाई गई इस दिवार के कारण गली में सफाई व्यवस्था भी बाधित हो रही है मगर नगर निगम के सफाई निरीक्षक ने मामले को नजर अंदाज कर दिया।  इधर गली के लोगों ने लिखित रूप से जिला कलक्टर को शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में बताया गया है कि भानी जी बाड़ी की गली में हमारे घरों के आगे आम रास्ता है ,उसी आम रास्ते का उपयोग हम अपने घर में आने-जाने के लिए करते हैं तथा गली से गुजरने वाले राहगीर भी उसी रास्ते का उपयोग करते है । मगर गली में रहने वाले मक्खन लाल, इंद्रङ्क्षसह, ओमसिंह और बाबूलाल स्वामी ने बदनियति से रास्ता बंद कर अवैध दिवार बनाकर अतिक्रमण कर लिया है ,इससे गली का रास्ता बंद हो गया है।
ऊंचे रसूखात वाले है दबंग
शिकायत में अवगत कराया गया है कि अवैध दिवार के निर्माण से गली रहने वाले लोगों का घर में आना – जाना दुर्भर हो गया है । हालात ऐसे हो गए है कि यदि कोई दुर्घटना घटित हो जाये तो हमारे घरों तक आपातकालीन सहायता भी नहीं पहुंच सकती है । दिवार निर्माण कराने वाले लोग ऊंचे रसूखात वाले होने के कारण अपनी धौस जमाते है ऐलानिया धमकियां देते है कि हमारा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है हमारी पहुंच उपर तक है । तुम्हें जिस भी सरकारी विभाग में हमारे विरूद्ध शिकायत दर्ज करवानी है करवा दो हमारा अतिक्रमण कोई नहीं हटा सकता । पीडि़त लोगों ने आशंका जताई है कि कलह की इस दिवार के कारण गली के लोगों में तनाव है और कभी भी झगड़ा फसाद हो सकता है। पीडि़तो का आरोप है कि पुलिस भी हमारी सुनवाई नहीं कर रही।

  मुझे लिखित में नहीं मिली शिकायत-सुधा आचार्य
इस मामले को लेकर स्थानीय वार्ड पार्षद सुधा आचार्य का कहना है कि गली के कुछ लोगों ने इस मामले को लेकर मुझे मौखिक रूप से अवगत कराया था,लेकिन लिखित शिकायत नहीं होने पर मैं इस मामले कुछ नहीं कर सकती। फिर भी मैंने मामले को लेकर तत्कालीन जिला कलक्टर नमित मेहता को अवगत करवा दिया था। उन्होने क्या एक्शन लिया इसकी जानकारी मुझे नहीं है । अब संभागीय आयुक्त के समक्ष दर्ज कराई है शिकायत
गली में अवैध दिवार निर्माण से आहत लोगों ने अब इस मामले को लेकर संभागीय आयुक्त नीरज के पवन के समक्ष शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत देने पहुंचे शिष्टमंडल में शामिल लोगों ने बताया कि संभागीय आयुक्त ने आश्वासन दिया है कि मामले की जांच करवाई जायेगी,जांच में दिवार का निर्माण अवैध प्रमाणित होने पर उसे तोडऩे की कार्यवाही की जायेगी। शिष्टमंडल में हनुमान नाथ, रमेश, मुनीराम, जयवीर समेत गली के अनेक लोग शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.