Logo

बीकानेर अच्छा खिलाड़ी जीतता है या सीखता है: स्वामी विमर्शानंद रंगीला स्मृति शतरंज के विजेता पुरस्कृत

 अच्छा खिलाड़ी जीतता है या सीखता है: स्वामी विमर्शानंद रंगीला स्मृति शतरंज के विजेता पुरस्कृत।

आईरा समाचार बीकानेर। स्व. झंवरलाल व्यास रंगीला की स्मृति में आयोजित 17वीं जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता के विजेताओं को बुधवार को पुरस्कार प्रदान किए गए। नत्थूसर गेट के बाहर स्थित नालंदा स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद महाराज थे। उन्होंने कहा कि अच्छा खिलाड़ी वही है जो या तो जीतता है या सीखता है। उन्होंने संयमित दिनचर्या, समय प्रबंधन और आत्मविश्वास से जुड़ी बातें बताई।
शतरंज संघ के एडवोकेट एसएल हर्ष ने कहा कि झवरलाल व्यास ने शतरंज के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का सपना बढ़ाने का सपना देखा था। रंगीला फाउंडेशन इसे साकार करने में लगी है। उन्होंने रंगीला के व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।महिलाओं के विरुद्ध अपराध निवारण शाखा के पुलिस उपाधीक्षक विक्की नागपाल ने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को घरों में सकारात्मक माहौल दें। साथ ही उनकी प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाए रखें। उन्होंने सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों के बारे में बताया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार कल्ला ने मोटिवेशन से जुड़ी बातें रखी। उन्होंने बच्चों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए आगे बढ़ाने की सीख दी।
इससे पहले अतिथियों ने रंगीला के चित्र के समक्ष दीपक प्रज्वलित किया। मधुसूदन व्यास ने स्वागत उद्बोधन दिया। प्रतियोगिता संयोजक एडवोकेट जुगल किशोर व्यास ने बताया कि 24 से 26 दिसंबर तक आयोजित प्रतियोगिता में डेढ़ सौ से अधिक शातिरों ने भागीदारी निभाई। इस दौरान अंडर-15, अंडर-19 तथा सीनियर वर्ग के विजेताओं महिला एवं पुरुष स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए।: इस दौरान 6 वर्षीय बाल शातिर के रूप में सक्षम सिंह तथा 69 वर्षीय वरिष्ठतम शातिर के तौर पर रामकिशन चौधरी का सम्मान किया गया। प्रतियोगिता में उल्लेखनीय की भूमिका निभाने वाले आर्बिटर एसएन करनानी, डीपी छीपा, उषा ओझा, भानु जोशी, भानु आचार्य तथा तारा स्वामी का सम्मान किया गया। संस्था अध्यक्ष एडवोकेट बसंत आचार्य ने आभार जताया। कार्यक्रम में संस्था संरक्षक दुर्गा शंकर आचार्य, भैरू रतन व्यास रमेश पुरोहित, अशोक रंगा, जितेंद्र व्यास, नवल किशोर व्यास आदि मौजूद रहे।
इन्हें दिए गए पुरस्कार
कार्यक्रम के दौरान अंदर-15 के पुरुष वर्ग में मानवेंद्र सिंह, मधुर स्वामी तथा कपिल जोशी तथा महिला वर्ग में अनन्या सांखला, अवंतिका जोशी और नेहल जैन को क्रमशः प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कार दिए गए। इसी प्रकार अंडर-19 के पुरुष वर्ग में दक्ष सिंह, निखिल जनागल तथा राघव आचार्य एवं महिला वर्ग में युक्ति हर्ष मिताली व्यास और सोनल प्रजापत को पहले तीन स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कार प्रदान किए गए। सीनियर वर्ग में दीवान सिंह राठौड़, हर्षवर्धन सिंह परिहार तथा रामकुमार को पहले तीन स्थानों पर रहने पर पुरस्कृत किया गया।
वर्कशॉप प्रतियोगिता के विजेता भी हुए पुरस्कृत
इस दौरान अमेरिका से भारतीय मूल के खिलाड़ी पूरब ओझा द्वारा रमेश इंग्लिश स्कूल में आयोजित वर्कशॉप और प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कार दिए गए।आयोजन से जुड़े हर्षवर्धन हर्ष ने बताया कि बॉयज-18 वर्ष ग्रुप में शिवम पुरोहित, रोहित आचार्य और नितिन जोशी तथा बालिका-18 वर्ष समूह में दिव्या महात्मा, अन्वेषा व्यास और राधिका पुरोहित ने क्रमशः पहले तीन स्थान प्राप्त किए। दोनों वर्गों में प्रथम पुरस्कार एक हजार, द्वितीय पुरस्कार 750 और तृतीय पुरस्कार 500 रुपए नकद दिए गए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.